Tuesday, March 28, 2017

बाई द वे, एक बात तो है बेबी!

(राहुल पाण्डेय द्वारा प्रस्तुत पिछली पत्र-श्रृंखला से आगे)

तारकेंदर की सातवीं और वर्तमान प्रेयसी रीटा का मिरगेंदर की उन्नीसवीं व वर्तमान प्रेयसी पूजा को पत्र


मेरी जान, मेरी जान की जान पूजी

यू बिच MMuuaaaaahhhh!!! लॉट्स ऑफ लव यू बिच!! कहां थी इतने दिन माई लव?? तुझे पता है इस बीच मैंने तीन नए नेल पॉलिश खरीदे? टिंडर पे भी उनकी फोटो अपलोड की? पूरे नाइन्टी सेवेन इन्ट्रस्ट आए? और एक तू है कि उन सड़े हुए मैकडी बर्गर्स का रोना रोती रहती है! तू एक बार केएफसी का चॉकोलैश क्रशर्स ट्राई मार! मैंने मारा था बेबी!! क्या चीज है? ऐंड यू नो वॉट वॉज द वेरी स्पेशल इन दैट? गेस बेबी गेस ना!! अच्छा सुन! टेकी ने फर्स्ट सिप लि‍या था!. यो! ऐंड द मूमेंट ही गेव मी द ग्लासआई वॉज ऑउट ऑफ ऑल द लॉस! ओह बेबी, माई लव…!

सुन रहे हैं कि इधर तुम्हारे यूपी में ऐसा करने वालों को पकड़ा जा रहा है. ओहबेबी, यहीं क्‍यूं नहीं चली आती? पांच साल इधर शिफ्ट हो जाओ ना! माइ लव, मेरा टेकी और तेरा मिकी, मैं और तू, सब साथ में मस्ती करेंगे ना. वैसे, ये सब तो मैं तेरे को यूं ही पोक कर रही थी. तू तो इधर आने की भी मत सोचियो मेरी जान! अपन को भी यहां से जल्दी ही कुछ एस्टीमेट बनाना पड़ेगा. सुना कि मेरे टेकी और तेरे मिकी के कुछ लेटर्स मीडिया में लीक हो गए हैं. कि‍सी अखबार वाले ने उसे अपने ब्लॉग पे पब्लिकश कर दि‍या है. आग लगे उस अखबार वाले को, कीड़े पड़ेंगे उसे!! अभी सेवेंथ फ्लोर वाली आंटी पता नहीं क्या-क्या बोल रही थीं कि उसमें दोनों मिलकर जानवरों से पता नहीं क्या-क्या .. यू नो, दे कॉल्ड देम समथिंग %$%#&^@!! आई रियली कांट बिलीव इट माइ लव. हाऊ कैन दे डू दैट. ठीक है दोनों बचपन में साथ बड़े हुए हैं, लेकिन हाऊ. वो जानवरों के साथ रहेंगे तो हमारे साथ कौन रहेगा बेबी? तुम रहोगी? नहीं रह पाओगी! हालत नहीं है ऐसी इस देश की!

बता यार, लड़का न तो लड़की के साथ रह सकता है और न लड़के के साथ और लड़की न लड़के के साथ रह सकती है और न लड़की के साथ. अबे रहें तो कहां रहें? घर में ही घुसे रहें? कहीं बाहर न निकलें? लड़के लोग बाहर निकलें, हमी सबको इकलौते ढक्कन नजर आते हैं कि हमीं बंद रहें? ये जो छेड़छाड़ करते हैं, इनको रोज हमीं जवाब भी देते हैं. सुन जानू, तू मि‍की से पूछियो कि उसके गांव में भी यही हो रहा है क्या़? खेत में क्या स्क्वॉड वाले घूम रहे हैं? अभी की सुन, दो दिन पहले ही वॉट्सऐप पे क्या आया, ‘ नब्बे पर्सेंट से ज्यादा रेप जान पहचान वालों में होते हैं.पता नहीं कौन से सर्वे की बात कर रहे थे. यहां कहां है रोमियो स्क्वॉड?

और एक बात बता, उस दिन जब तेरे चाचा ने ही तेरे साथ जो किया था, उसका मेरे अलावा कौन गवाह है? मैं ही तो थी मेरी जान जो उस वक्त पार्क में तेरी आंखों से बरसती धार को अपनी आंखों की लोर के साथ बोर रही थी, तुझे चूम रही थी. सुना उसका विडि‍यो बनाकर किसी ने गंदी वेबसाइट पर डाल दि‍या. वो तो ये मना कि मेरे और तेरे पैरंट्स वैसे नहीं हैं. तो कैसे तेरे और मेरे दुख हमें एक करते हैं कमीनी! तू सच्ची में कमीनी है. ये हमारा कि‍सी और जनम का साथ है रे कि जो हमको एक साथ ले आया है. नहीं तो कहां मैं पीपी और तू अगम के चक्कर में पड़कर अपनी जिंदगी नरक करने जा रहे थे. एक बात बता, ये पीपी आजकल कर क्या रहा है? सुना पिछली बार होटल मैनेजमेंट के पांचवे सेमेस्‍टर में फेल हो गया था? शादी-वादी हुई या अभी तक वैसे ही कोने में खड़ा होकर लेफ्ट-राइट करता है?

बाई द वे, एक बात तो है बेबी! ये पीपी का नाम लेके आज भी मन में तुरंत एक नोटिफिकेशन आता है. झट से मन वॉट्सऐप की उस पहली विडियो पर चला जाता है जो पीपी ने भेजा था. ऑसम यार, इट वॉज जस्ट ऑसम!! वो अडेल नहीं थी जो हेलो बोल रही थी, वो तो वो था जो इतनी जोर से हेलो बोल रहा था. अडेल को जानती है ना तू. खैर तू तो ठहरी यूपी वाली, ऊपर से यूपी बोर्ड वाली. तू नहीं समझेगी. वो पहाड़ का था. ऊपर से सेंट्रल स्कूल का था. अब कनौसा कॉन्वेंट और जीजीआईसी में कुछ तो फर्क रहेगा ही ना? ऐनीवे, डोंट टेक इट अदरवाइज माइ लव! आइ लव यू! गिव मि अ हग प्लीज.
क्या करूं बेबी, इतनी प्रॉब्लम है कि कुछ सूझ ही नहीं रहा. अंग्रेजी भी अब नहीं सूझ रही बेबी रे!!. अब तो इनके साथ निकलते इतना डर लगता है कि क्या बताएं? अभी दोपहर बाद की ही बात सुनो. मैं और ये अनारकली आरा वाली का सेकेंड शो देखकर आ रहे थे. आजकल टेकी को न जाने कौन सा शौक चढ़ा है कि देहरादून से पचास साल पुराना स्कूटर मंगाकर उसको अनारकली बनाकर चला रहे हैं. पूछो तो कहते हैं अविनाश भाई की फिल्‍म है, सपना है अपने भाई का तो हम भी अपनी तरह से पूरा कर रहे हैं. और अगर ज्यादा कुछ कहो तो कहते हैं कि तुम भी हमको स्वरा से कुछ कम नहीं लगती हो, बस पान खाना शुरू कर दो. बेबी, नाम तो मैंने इसका टेकी रख दिया है लेकिन ईमानदारी से यह पूरा ईस्ट मैन कलर है.

खैर, पचास साल पुराने स्कूटर पर पीछे बैठकर मैं तो आरे वाली अनारकली के ईस्ट मैन कलर में डूबी हुई थी कि आगे से सबकुछ ऑरेंज दिखने लगा. पता चला कि चेक कर रहे हैं कि कौन क्या है. पूरे पौन घंटे बाद हमारा नंबर आया. थैंक गॉड टेकी के पास सारे डॉक्युमेंट्स थे. ऐंड यू नो, उसके पास यूआईडी भी था? लास्ट वीक घर जाकर बनवाकर लाया था. उन्होंने टेकी के सारे डॉक्युमेंट्स चेक कर लि‍ए. टेकी ने जैसे ही एक्सलरेटर लि‍या, वैसे ही हैंडल पर एक मोटा सा हाथ पड़ा. ऐंड यू नो बेबी, पहला क्वेश्चन क्या था? ‘तेरे पीछे बैठी ये कौन है?’ जैसे ही इन्होंने पूछा, ‘वॉट डू यू मीनवैसे ही दे लात, दे लाठी. बेबी रे, मार-मार के ऊ अपने यहां कहते हैं ना कि पटरा कर दि‍ए.आह बेबी ओह.

बेबी, अभी बस इतना ही लिखने का टाइम है. तब से अब तक थाने में ही बैठी हूं और तू तो जानती ही है कि अभी तो हम बस साथ रहना सीख रहे थे. थाने में भी साथ रहना सीख रहे हैं. फि‍र भी माइ लव, मिकी को कुछ मत बताना. वो बेवजह चिंता करेगा. इस वक्त उसे खुद की चिंता करनी चाहिए और तुझे भी बेबी. तुम लोग तो यूपी में हो. सुन जान, मेरे लि‍ए बचाकर रखना खुद को. मैं ही तुझे खाऊंगी. मिकी भी कम मुसीबत में नहीं है. सुना है कर्नल का तबादला शिमला में हो गया है. हम लोग भी शिमला चलें क्या? कुछ भी कर लेंगे. तू मिकी से बात करि‍यो.

मुसीबतें सीखती तेरी और सिर्फ तेरी


रीटा टेकी चौहान

No comments: